6 प्रकार के चैटबॉट - आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा कौन सा है? 2023

 

6 प्रकार के चैटबॉट - आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?2023

इस ब्लॉग में, हम विभिन्न प्रकार के चैटबॉट्स, उनके अनुप्रयोगों और उनकी कार्यक्षमताओं के बारे में बात करेंगे।



चैटबॉट्स के कुछ अनुप्रयोग क्या हैं?

हमने उपलब्ध चैटबॉट्स श्रेणियों की सूची देखी है। अब, आप शायद सोच रहे हैं कि चैटबॉट्स का मुख्य उपयोग क्या है? आइए चैटबॉट्स के प्रमुख अनुप्रयोगों को देखेंव्यापार के लिए:

1. अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग या बुकिंग चैटबॉट
2. ग्राहक सहायता चैटबॉ
3. मार्केटिंग और सेल्स चैटबॉट्
4. मनोरंजन चैटबॉट्स

यहाँ विभिन्न प्रकार के चैटबॉट हैं:

‍1.

मेनू/बटन-आधारित चैटबॉट

मेनू/बटन-आधारित चैटबॉट आज बाजार में लागू किए गए सबसे बुनियादी प्रकार के चैटबॉट हैं। ज्यादातर मामलों में, इन चैटबॉट्स का महिमामंडन किया जाता है बटन के रूप में उपयोगकर्ता को प्रस्तुत पदानुक्रम। स्वचालित फोन मेनू के समान हम सभी लगभग दैनिक आधार पर बातचीत करते हैं, इन चैटबॉट्स को अंतिम उत्तर की ओर गहराई तक जाने के लिए उपयोगकर्ता को कई चयन करने की आवश्यकता होती है।

जबकि ये चैटबॉट अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने के लिए पर्याप्त हैं जो 80% समर्थन प्रश्नों का निर्माण करते हैं; वे अधिक उन्नत परिदृश्यों में कम पड़ जाते हैं जिनमें बहुत अधिक चर या बहुत अधिक ज्ञान होता है जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उपयोगकर्ताओं को विश्वास के साथ विशिष्ट उत्तरों को कैसे प्राप्त करना चाहिए। यह भी ध्यान देने योग्य है कि मेनू/बटन-आधारित चैटबॉट उपयोगकर्ता को उनके वांछित मूल्य पर लाने के मामले में सबसे धीमे हैं।


2. भाषाई आधारित (नियम-आधारित चैटबॉट)

यदि आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपके ग्राहक किस प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं, तो एक भाषाई चैटबॉट आपके लिए समाधान हो सकता है। भाषाई या नियम-आधारित चैटबॉट बनाते हैं if/then तर्क का उपयोग करके प्रवाहित होता है। सबसे पहले, आपको अपने चैटबॉट्स की भाषा शर्तों को परिभाषित करना होगा। शब्दों, शब्दों के क्रम, पर्यायवाची और बहुत कुछ का आकलन करने के लिए स्थितियां बनाई जा सकती हैं। यदि आने वाली क्वेरी आपके चैटबॉट द्वारा परिभाषित शर्तों से मेल खाती है, तो आपके ग्राहक कुछ ही समय में उचित सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 

हालांकि, यह सुनिश्चित करना आपका काम है कि प्रत्येक क्रमचय और प्रत्येक प्रश्न के संयोजन को परिभाषित किया गया है, अन्यथा, चैटबॉट आपके ग्राहक के इनपुट को नहीं समझेगा। यही कारण है कि एक भाषाई मॉडल, जबकि अविश्वसनीय रूप से सामान्य है, विकसित होने में धीमा हो सकता है। ये चैटबॉट कठोरता और विशिष्टता की मांग करते हैं।


3. कीवर्ड पहचान-आधारित चैटबॉट

मेनू-आधारित चैटबॉट्स के विपरीत, कीवर्ड पहचान-आधारित चैटबॉट्स सुन सकते हैं कि उपयोगकर्ता क्या टाइप करते हैं और उचित प्रतिक्रिया देते हैं। ये चैटबॉट अनुकूलन योग्य कीवर्ड और एआई एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं -(एनएलपी) यह निर्धारित करने के लिए कि उपयोगकर्ता को उचित प्रतिक्रिया कैसे दी जाए।

इस प्रकार के चैटबॉट कम पड़ जाते हैं जब उन्हें बहुत सारे समान प्रश्नों का उत्तर देना होता है। कई संबंधित प्रश्नों के बीच कीवर्ड अतिरेक होने पर एनएलपी चैटबॉट फिसलने लगेंगे।

चैटबॉट के उदाहरणों को देखना काफी लोकप्रिय है जो कीवर्ड पहचान-आधारित और मेनू/बटन-आधारित हाइब्रिड हैं। ये चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को अपने प्रश्न सीधे पूछने का प्रयास करने या चैटबॉट के मेनू बटन का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करते हैं यदि कीवर्ड पहचान कार्यक्षमता खराब परिणाम दे रही है या उपयोगकर्ता को उनके उत्तर खोजने के लिए कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है।

4. मशीन लर्निंग चैटबॉट

कभी आपने सोचा है कि प्रासंगिक चैटबॉट क्या है? प्रासंगिक चैटबॉट पहले चर्चा किए गए तीन बॉट्स की तुलना में कहीं अधिक उन्नत है। इस प्रकार के चैटबॉट उपयोग करते हैं(एमएल) और(एआई) समय के साथ सीखने और बढ़ने के लिए विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत को याद रखने के लिए। कीवर्ड पहचान-आधारित बॉट्स के विपरीत, प्रासंगिक जागरूकता वाले चैटबॉट उपयोगकर्ता क्या मांग रहे हैं और वे इसे कैसे पूछ रहे हैं, इसके आधार पर आत्म-सुधार करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं।

उदाहरण के लिए, ए जो उपयोगकर्ताओं को खाना ऑर्डर करने की अनुमति देता है; चैटबॉट प्रत्येक बातचीत से डेटा संग्रहीत करेगा और यह जानेगा कि उपयोगकर्ता क्या ऑर्डर करना पसंद करता है। इसका परिणाम यह होता है कि अंततः जब कोई उपयोगकर्ता इस चैटबॉट के साथ चैट करता है, तो यह उनके सबसे सामान्य आदेश, उनके वितरण पते और उनकी भुगतान जानकारी को याद रखेगा और केवल यह पूछेगा कि क्या वे इस आदेश को दोहराना चाहते हैं। उपयोगकर्ता को कई सवालों के जवाब देने के बजाय सिर्फ 'हां' में जवाब देना होता है और खाना तैयार हो जाता है! 

जबकि यह भोजन आदेश देने का उदाहरण प्रारंभिक है, यह देखना आसान है कि एआई और एमएल के साथ उपयोग किए जाने पर बातचीत का संदर्भ कितना शक्तिशाली हो सकता है। किसी भी चैटबॉट का अंतिम लक्ष्य यथास्थिति के विकल्प पर बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना होना चाहिए। चैटबॉट के माध्यम से इस तरह की प्रक्रियाओं को छोटा करने के लिए बातचीत के संदर्भ का लाभ उठाना सबसे अच्छा तरीका है।


5. हाइब्रिड मॉडल

व्यवसायों को एआई-चैटबॉट्स के परिष्कार से प्यार है, लेकिन उनके पास हमेशा प्रतिभा या बड़ी मात्रा में डेटा का समर्थन करने के लिए नहीं होता है। इसलिए, वे हाइब्रिड मॉडल चुनते हैं। हाइब्रिड चैटबॉट मॉडल दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदान करता है- नियम-आधारित चैटबॉट्स की सादगी,एआई-बॉट्स की। 


6. वॉयस बॉट्स

संवादात्मक इंटरफेस को और अधिक स्थानीय बनाने के लिए, व्यवसाय अब ध्वनि-आधारित चैटबॉट्स या वॉयस बॉट्स का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं। वॉयस बॉट्स पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रहे हैं, ऐप्पल के सिरी जैसे वर्चुअल असिस्टेंट से लेकर अमेज़न के एलेक्सा तक और क्यों? सुविधा के कारण वे लाते हैं। ग्राहक के लिए टाइप करने के बजाय बोलना बहुत आसान है। वॉयस-एक्टिवेटेड चैटबॉट सीधे अंतिम ग्राहक के लिए घर्षण रहित अनुभव लाता है।


तो, आपके लिए किस प्रकार का चैटबॉट सही है?

यह तय करते समय कि चैटबॉट आपके लिए सही है या नहीं, अपने आप को अपने उपयोगकर्ताओं के स्थान पर रखें और सोचें कि वे क्या मूल्य प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। क्या संवादात्मक संदर्भ इस मूल्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने वाला है? यदि नहीं, तो यह शायद इस समय लागू करने के लिए समय और संसाधनों के लायक नहीं है।

एक और बात पर विचार करना है कि आपका लक्षित उपयोगकर्ता आधार और उनकी UX प्राथमिकताएँ हैं। कुछ उपयोगकर्ता पसंद कर सकते हैं कि चैटबॉट उन्हें ओपन-एंडेड अनुभव के बजाय विज़ुअल मेनू बटन के साथ मार्गदर्शन करे, जहां उन्हें चैटबॉट से सीधे सवाल पूछने की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप पूरी तरह से प्रतिबद्ध हों और इसे लाइव करें, उपयोगकर्ताओं को आपके चैटबॉट का बड़े पैमाने पर परीक्षण करने का और भी अधिक कारण।

सही चैटबॉट वह है जो सबसे उपयुक्त है आप अपने उपयोगकर्ताओं को बताने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ मामलों में, उद्यम स्तर की AI क्षमताओं की आवश्यकता हो सकती है; हालाँकि, अन्य उदाहरणों 

साधारण मेनू बटन सही समाधान हो सकते हैं।


FAQ



1.क्या हम फ़ोन का इस्तेमाल करके chatbot बना सकते है?

ANS- जी हाँ आप फ़ोन का इस्तेमाल करके आसानी से चटबॉट बना सकते है।

2.गूगल असिस्टेंस,Alexa, सीरी, क्या ये सभी चटबॉट है?

ANS- जी हाँ ये सभी chatbots ही है।

3.चटबॉट बनाने के लिए सबसे अच्छा टूल्स या वेबसाइट कौन सी है?

ANS- Chatfuel और Acobot चटबॉट बनाने के लिए बेहतरीन टूल्स है।


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